रंगराजन की दिलासा, घटेगी महंगाई अच्छे मानसून से

खाद्य मुद्रास्फीति के दहाई अंक में पहुंचने के बावजूद प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने भरोसा जताया है कि खाद्य उत्पादों की महंगाई दर अच्छे मानसून और बेहतर पैदावार के कारण कम हो जाएगी।

परिषद के चेयरमैन सी रंगराजन ने गुरुवार को कहा, “उम्मीद है कि मुद्रास्फीति आने वाले सप्ताहों में घटेगी क्योंकि मानसून अच्छा रहा है। हम मानसून के अंत के करीब पहुंच चुके है और संकेत मिल रहे हैं कि इस साल पैदावार अच्छी रहेगी।”

खाद्य मुद्रास्फीति 20 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान दहाई अंक में पहुंच कर 10.05 फीसदी हो गई है। थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित यह मुद्रास्फीति पिछले सप्ताह 9.80 फीसदी पर थी। मार्च के बाद यह पहला मौका है, जब खाद्य मुद्रास्फीति दहाई अंक में पहुंची है। 12 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान यह 10.05 फीसदी थी। मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर में थोड़ी कम बारिश होने की आशंका है। हालांकि इससे उत्पादन पर बहुत असर नहीं होगा क्योंकि जून में 11 फीसदी ज्यादा बारिश हुई जिससे पैदावार के लिए जमीन में पर्याप्त नमी बनी हुई है।

रंगराजन ने कहा कि हमारे पास अनाज का ठीकठाक भंडार है। ऐसे में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में अनाज की आपूर्ति बढ़ाई जानी चाहिए। रिजर्व बैंक और पीएमईएसी ने इससे पहले अनुमान लगाया था कि अक्टूबर तक सकल मुद्रास्फीति करीब नौ फीसदी रहेगी। सकल मुद्रास्फीति जुलाई में 9.22 फीसदी और जून मेंम 9.44 फीसदी रही है।
पिछले महीने जारी 2011-12 के आर्थिक दृष्टिकोण में पीएमईएसी ने कहा कि हाल के महीनों में खाद्यस्फीति से दबाव कम हुआ है, लेकिन महंगाई दर अभी भी ऊंची है और आनेवाले महीनों में इसमें और बढ़ोतरी की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *