जयकॉर्प व रिलायंस चलेंगे 15 के बाद

निफ्टी ने भले ही थोड़ी कमजोरी दिखाई हो, लेकिन बी ग्रुप के शेयरों में अच्छी-खासी खरीद हुई है। यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप है। निफ्टी जब तक खुद को 5600 से 5700 के बीच जमाता है, तब तक बी ग्रुप के शेयरों का मूल्यांकन सुधरने लगा है। निफ्टी 5659.85 तक जाने के बाद 5632.10 पर बंद हुआ है जो मुझे लगता है कि अच्छा स्तर है। इसके आगे यह कभी भी धमाके के साथ 5715 तक पहुंच सकता है। निफ्टी में अगला लक्ष्य 5910 का है।

सुखद बात यह है कि रिटेल निवेशक इस मृतप्राय हो चुके बाजार में भी थोड़ी दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। हालांकि उनके असली तेवर बाजार के 5780 के ऊपर पहुंचने पर नजर आएंगे। तब बी ग्रुप के स्टॉक्स बहुत तेजी से 20 से 30 फीसदी बढ़ सकते हैं। आज भी सेंसेक्स के 0.37 फीसदी गिरने के बावजूद बीएसई स्मॉल कैप सूचकांक 0.20 फीसदी बढ़ा है।

जय कॉर्प और रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक्स में 15 जुलाई के बाद चाल आएगी क्योंकि तब तक इनमें कुछ माकूल खबरें आनेवाली हैं। विदेशी सब्सिडियरी की इक्विटी हिस्सेदारी बेचने से फर्स्टसोर्स सोल्यूशंस (एफएसएल) में चमक बस आने ही वाली है। सेंचुरी टेक्सटाइल्स, बॉम्बे डाईंग, आईएफसीआई और भारत फोर्ज में अगले कुछ हफ्तों तक धूमधड़ाका जारी रहेगा। आईएफसीआई में फिर वही चर्चा चल पड़ी है। वह बिकने जा रही है और इस बार उसे पहले से बेहतर दाम मिल सकता है। देखते हैं कि असल में क्या होता है।

मैंने अरविंद लिमिटेड को 18 रुपए पर खरीदा था और आप जानते ही हैं कि यह मेरा सबसे पसंदीदा स्टॉक रहा है। यह इस समय बाजार के सबसे बड़े उस्ताद के हाथ में है और 81.35 रुपए पर पैसा वसूल निवेश बन गया है। पिछले महीने 11 जून को यह 89.20 रुपए तक जा चुका है। यही मामला रेमंड्स का है जिसे हमने दो साल पहले 89 रुपए पर खरीदने की सलाह दी थी। आप जानते ही हैं कि रेमंड्स 458 रुपए तक जाने के बाद फिलहाल 376.50 रुपए पर है। हमने तो इसके फ्यूचर्स 379 रुपए पर खरीदने की कॉल दी थी। क्या किया जाए! सुनता कौन है? एफआईआई आते हैं, भाव चढ़ा देते हैं, ज्यादा बाजार पूंजीकरण वाले स्टॉक्स के फ्यूचर्स पर दांव लगाते हैं और फिर सारी दुनिया उनके पीछे-पीछे दौड़ पड़ती है।

मेरा अगला स्टॉक है डीसीएम लिमिटेड। डीसीएम इस समय बाजार में सबकी जुबान पर चढ़ चुका है। आज डीसीएम में 8 लाख (एनएसई में 4.65 लाख + बीएसई में 3.37 लाख) शेयरों से ज्यादा का वोल्यूम हुआ है और वह 13 हफ्तों के उच्चतम स्तर 95 रुपए के पार चला गया है। आप यकीन नहीं करेंगे कि इसका अंतर्निहित मूल्य 567 रुपए से भी ज्यादा है। यह मूल्यांकन कुछ तेजतर्रार फंडों के पास है तो वे डीसीएम की धुंआधार खरीद में जुड़ गए हैं। मेरे हिसाब से इस स्टॉक ने शानदार ब्रेकआउट दिया है और इसमें अगला प्रतिरोध अब तक के उच्चतम स्तर 170 रुपए पर आएगा। मुझे लगता है कि इस स्तर पर कंपनी अपनी आस्तियों के कुछ छिपे हुए मूल्य उद्घाटित करेगी।

महान से महान उपलब्धि की राह एक ही जगह से खुलती है और वो है हमारे सपने।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं उलझना चाहता। सलाह देना उसका काम है। लेकिन निवेश का निर्णय पूरी तरह आपका होगा और चक्री या अर्थकाम किसी भी सूरत में इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का फीस-वाला कॉलम है, जिसे हम यहां मुफ्त में पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *