इस तेजी का अंत नहीं, गुरुवार तक

बाज़ार में अजीब से उन्माद से भरी इस रैली का कोई अंत नहीं दिख रहा। कल भी और आज भी पंटर भाई लोग शॉर्ट सौदे करते रहे। तेजड़िए अगले गुरुवार तक आसानी से मोर्चा नहीं छोड़ने वाले हैं। वे जबरदस्त कैश का अंतर खींचने का यह मौका हाथ से नहीं जाने देंगे। आप यह बात खुद देख लीजिएगा। यकीन मानिए कि मंदड़ियों को इससे जो नुकसान होगा, वह उन पर बहुत-बहुत भारी पड़ेगा। पिछले 15 महीनों में उन्होंने जो भी कमाया है, अब वो सब कुछ उनके हाथ से निकलने जा रहा है। महज दो महीने में वे कहीं के नहीं रहेंगे। याद करें, मैंने यह बात तब कही थी, जब बाज़ार 4700 पर था। और, अब ऐसा ही होने जा रहा है।

अब भी सेटलमेंट के दांव पर लगे स्टॉक्स हैं – सेसा गोवा, पैंटालून रिटेल, वेलस्पन कॉरपोरेशन, जयप्रकाश एसोसिएट्स, एचडीआईएल, डीएलएफ, बॉम्बे डाईंग, यूनिटेक, जेएसडब्ल्यू, आईवीआरसीएल, जयप्रकाश पावर वेंचर्स, स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज़, टाइटन व बजाज ऑटो आदि-इत्यादि। इसलिए ये सारे स्टॉक गुरुवार तक और बढ़ते जाएंगे।

मैंने कल कहा था कि निफ्टी के 5650 तक जाने के पूरे आसार हैं। आज भी बाजार उसी दिशा में बढ़ा। कैश बाजार में निफ्टी 5606.70 तक ऊपर जाने के बाद 0.77 की बढ़त लेकर 5564.30 पर बंद हुआ। जहां तक अगले हफ्ते की बात है तो गुरुवार तक ये ढर्रा बना रहेगा। लेकिन असल मुद्दा यह है कि गुरुवार के बाद क्या होगा? क्या बाजार धराशाई होकर निफ्टी को 5300 तक पहुंचाएगा या नहीं? वक्त ही हमें इसका जवाब देगा।

निफ्टी फ्यूचर्स आज खुला ही 5700 के स्तर पर, जो इस बात का साफ संकेत है कि यह जल्दी ही 5700 तक पहुंच जाएगा। यह मैं पहले ही आपको बता चुका हूं। अगर यह 5700 को पार करता है तो इसके 5840 तक पहुंचने की राह खुल जाएगी। फिर भी हमेशा शॉर्ट के साथ सौदों का संतुलन बनाकर चलें। लेकिन पक्के स्टॉप लॉस से साथ उसकी हेजिंग करते हुए चलें।

केवल वे लोग ही दावा करते हैं कि धन-दौलत मायने नहीं रखती, जिनके पास पर्याप्त दौलत होती है। और, वो भी इसलिए ताकि वे पैसे के बारे में सोचते रहने के थकाऊ बोझ से बच जाएं।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं पड़ना चाहता। इसलिए अनाम है। वह अंदर की बातें आपके सामने रखता है। लेकिन उसमें बड़बोलापन हो सकता है। आपके निवेश फैसलों के लिए अर्थकाम किसी भी हाल में जिम्मेदार नहीं होगा। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का कॉलम है, जिसे हम यहां आपकी शिक्षा के लिए पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *